Thursday, April 25, 2013

पश्चिम बंगालः चिटफंड कंपनी बंद होने पर महिला ने जान दी

कोलकाता।। पश्चिम बंगाल में नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी शारदा ग्रुप के बंद हो जाने से कंपनी के हजारों मझोले और छोटे निवेशकों की जान अटकी हुई है। इन कंपनियों में निवेश करने वाले लोग सड़कों पर उतर आए हैं और इस चिटफंड कंपनी के दफ्तरों और एजेंट्स को निशाना बना रहे हैं। आरोप है कि अकेले शारदा ग्रुप ने ही पश्चिम बंगाल में लोगों के 20 हजार करोड़ रुपये डकार लिए हैं। इस मामले में बुरी तरह घिरी ममता सरकार ने एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। बताया जा रहा है कि सरकार चिट फंड पर अध्यादेश भी ला सकती है।

महिला ने की खुदकुशीः इस बीच शारदा ग्रुप की ठगी का शिकार हुई एक महिला ने की आत्महत्या की खबर है। इस महिला ने शारदा ग्रुप में 30 हजार रुपये जमा किए थे। दक्षिण 24 परगना के बारूईपुर में जीवनभर की गाढ़ी कमाई से हाथ धो देने वाली महिला ने शनिवार को खुद को आग लगा ली। रविवार को अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इसके अलावा जिले में ही एक एजेंट ने जहर खा लिया। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

ऐसा नहीं है कि इतना सब कुछ अचानक से एक दिन में हो गया। साल 2007-08 से ही राज्य में कुकुरमुत्ते की तरह उग आईं ये चिटफंड कंपनियां गरीब निवेशकों से हजारों करोड़ रुपये इकट्ठा कर चुकी हैं, लेकिन इन कंपनियों की ओर से दी जाने वाली लुभावने स्की?स पर रोक लगाने की दिशा में कभी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

घेरे में सत्ताधारी तृणमूलः शारदा गुप के एमडी और तृणमूल पार्टी के सांसद सुदीप्तो सेन कुछ दिन से फरार हैं। कंपनी के दफ्तर के बंद होने के बाद इससे प्रभावित लोग तृणमूल को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कंपनी के एक एजेंट ने सूइसाइड कर लिया। तृणमूल पार्टी के जनरल सेक्रेटरी और पूर्व रेलवे मंत्री मुकुल रॉय को मामले में सफाई देनी पड़ी है। विपक्ष भी इस मुद्दे को भुनाने की तैयारी में है।

मन क्यों न फिसले इन ऑफर्स पर-सागौन से जुड़े बॉन्ड्स में निवेश से25 साल में रकम 34 गुना करने का ऑफर
-आलू के ट्रेड में निवेश के जरिए 15 महीने में रकम दोगुनी करने का ऑफर

छोटे निवेशों में आई भारी कमीइन चिटफंड कंपनियों की तरफ लोगों के जाने से 2012-13 के पहली छमाही में छोटे निवेशों में अभूतपूर्व गिरावट दर्ज की गई। स्मॉल सेविंग्स में यह निवेश 8 हजार करोड़ से घटकर 200 करोड़ पर पहुंच गया।
साभार
एजेंसियां | Apr 22, 2013, 12.47PM IST
http://navbharattimes.indiatimes.com/india/east-india/chit-fund-scam-woman-depositor-commits-suicide/articleshow/19674678.cms

No comments:

Post a Comment