Monday, April 8, 2013

सौ करोड़ रुपए की टैक्स चोरी: एलऐंडटी के सब-कॉन्ट्रैक्टर जांच के दायरे में

नई दिल्ली।। केंद्रीय राजस्व विभाग के अधिकारी लार्सन ऐंड टुब्रो की कई सब-कॉन्ट्रैक्टर फर्मों द्वारा करीब 100 करोड़ रुपए की कथित सर्विस टैक्स चोरी की जांच कर रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये फर्में एलऐंडटी से काम का भुगतान सहित सर्विस टैक्स की राशि प्राप्त कर रही थीं, लेकिन इन्हें सरकारी खाते में जमा नहीं कराया गया।

केंद्रीय उत्पाद शुल्क सूचना महानिदेशालय की एक टीम ने कथित सर्विस टैक्स चोरी की जांच करने के लिए एक मामला दर्ज किया है और हाल ही में देशभर में इन फर्मों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की गई। सूत्रों ने कहा कि चेन्नै में लार्सन ऐंड टुब्रो के निर्माण प्रभाग के कार्यालय पर भी छापे मारे गए।

ईमेल से पूछे गए सवाल पर एलऐंडटी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'राजस्व विभाग के अधिकारियों ने सर्विस टैक्स के मामले में हमसे पूछताछ की। संबंधित दस्तावेज और विवरण उपलब्ध कराए गए हैं। कोई और सफाई मांगे जाने पर हम उसे उपलब्ध कराएंगे।'

सूत्रों ने कहा कि अभी तक की गई जांच में पता चला है कि ये सब-कॉन्ट्रैक्टर कंपनियां एलऐंडटी के निर्माण प्रभाग के पैनल में शामिल थीं और कंपनी से कई प्रॉजेक्ट्स के लिए काम के आर्डर हासिल कर रही थीं लेकिन कथित रूप से सर्विस टैक्स नहीं जमा करा रही थीं।

जांच के दौरान यह तथ्य भी सामने आया कि सब-कॉन्ट्रैक्टर कंपनियां एसटी-3 फॉर्म भी दाखिल नहीं कर रही थीं।
साभार:
भाषा | Mar 4, 2013, 03.51PM IST
http://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/tax-sleuths-probe-lts-sub-contractors-for-rs-100-cr-evasion/businessarticleshow/18790051.cms

No comments:

Post a Comment