Tuesday, June 18, 2013

चॉपर घोटाला : इटली जाएंगे सीबीआई अफसर

नई दिल्ली॥ 362 करोड़ रुपये के हेलिकॉप्टर रिश्वत केस में इटली में जारी मुकदमे की सुनवाई में शामिल होने के लिए सीबीआई का एक सीनियर अफसर भी मिलान (इटली) जाएगा। यह अफसर सुनवाई के दौरान रक्षा मंत्रालय की टीम की मदद करेगा। इस घोटाले में पूर्व एयर चीफ मार्शल एस.पी. त्यागी भी अभियुक्त हैं।

वायु सेना को 12 हेलिकॉप्टर की सप्लाई में 3600 करोड़ रुपये की डील में भारत में 362 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के आरोप में दो कंपनियों के खिलाफ तहकीकात के बाद इटली के जांचकर्ताओं ने रिपोर्ट कोर्ट में दायर कर दी है। अब 19 जून से मिलान में मुकदमे की सुनवाई शुरू हो रही है। इसकी सुनवाई के लिए रक्षा मंत्रालय के अफसरों की टीम मिलान जा रही है।

भारत में इस डील में रिश्वत के आरोपों की जांच सीबीआई कर रही है। इसलिए रक्षा मंत्रालय के अधिकारी सीबीआई के अफसर को भी साथ ले जा रहे हैं। सीबीआई के डायरेक्टर इस अफसर का नाम रक्षा मंत्रालय को सूचित करेंगे।

इटली में ब्रिटेन की कंपनी 'ऑगस्टा वेस्टलैंड' और इटालियन कंपनी 'फिनमेक्कानिका' के सीनियर अफसरों पर केस चलाया जा रहा है। इस केस में सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक, इन दोनों कंपनियों की ओर से बिचौलिये गाइडो हैश्के ने भारत में रिश्वत देकर यह हेलिकॉप्टर डील कराई।

हैश्के ने ट्यूनीशिया में अपनी कंपनी 'गोर्डियन सर्विसेज'की ओर से हैलीकॉप्टर सप्लाई करने वाली इन कंपनियों से कन्सलटेंसी डील की थी। हैश्के ने त्यागी के रिश्तेदारों की कंपनी से भी कंसल्टेंसी डील की थी। हैश्के ने ही यूरो में रिश्वत की रकम त्यागी की कंपनी को ट्रांसफर की थी।
साभार
Jun 18, 2013, प्रमुख संवाददाता
http://navbharattimes.indiatimes.com/india/national-india/chopper-scam-cbi-officer-said-italy/articleshow/20635818.cms

No comments:

Post a Comment