Monday, May 13, 2013

कोयला घोटाले में दो पूर्व मंत्रियों से पूछताछ

कोयला ब्लॉकों के आवंटन में जबर्दस्त अनियमितता पर कैग की रिपोर्ट में सवाल उठाए गए थे।

नई दिल्ली।। कोयला घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने इस मामले में दो पूर्व राज्यमंत्रियों दसारी नारायणराव और संतोष बागड़ोदिया से पूछताछ की है। ये दोनों प्रधानमंत्री के पास कोयला मंत्रालय का प्रभार रहने के दौरान इस महकमे के राज्यमंत्री थे। एबीपी न्यूज के मुताबिक, पूछताछ में एक मंत्री ने पीएमओ और एक बड़े नेता का नाम लिया है। इस मंत्री ने कहा कि अक्सर पर्ची आती थी कि किसे कोयला ब्लॉक देना है। हालांकि, यह नहीं बताया गया कि दोनों में से किसने यह बयान दिया है।

रेलवे में प्रमोशन के लिए घूस देने के मामले में भी सीबीआई ने पांच ऑफिसरों को पूछताछ के लिए समन भेजा है। यह पूछताछ आज ही होने की संभावना है। सीबीआई के सूत्र ने बताया कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने महेश कुमार के प्रमोशन की फाइल सीबीआई को सौंप दी है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल को पूछताछ के लिए समन भेजेगी। सीबीआई के सूत्र का कहना है कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि महेश कुमार को मेंबर स्टाफ के प्रमोशन देने में कोई प्रक्रियागत अनियमितता नहीं बरती गई है, लेकिन पश्चिमी रेलवे के जनरल मैनजर का अतिरिक्त प्रभार देने में जबर्दस्त गड़बड़ियां हुई हैं।

रेलवे बोर्ड और रेलवे में नियुक्ति प्रक्रिया से जुड़े इन ऑफसरों से पूछा जाएगा कि वेस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर महेश कुमार को बोर्ड में किस तरीके से लाया गया? किस-किसने सिफारिश की, क्या उनमें पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल, उनका सेक्रेटरी राहुल भंडारी, ओएसडी और आईपीएस वितुल कुमार और अन्य करीबी लोग शामिल हैं?

सीबीआई ने महेश की पिछली कुछ पोस्टिंग की प्रक्रिया भी जांच के दायरे में ले रखा है। अब हाल ही में हुई पोस्टिंग और आगे रेलवे बोर्ड मेंबर-इलेक्ट्रिकल, चेयरमैन आदि बनाने के बारे में बंसल के भांजे विजय सिंगला और अन्य लोगों की फोन पर हुई बातचीत सीबीआई के पास है। लेकिन कहीं भी बंसल और अन्य किसी के बीच साफ तौर पर इस मसले को लेकर बातचीत या 10 करोड़ के लेन देन के बारे में साफ संकेत नहीं हैं।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि बंसल शक के घेरे से बाहर हैं। उनसे पूछताछ की लंबी फेहरिस्त तैयार होगी, ऑफिसरों और कर्मचारियों से पूछताछ के बाद।
साभार:
नवभारतटाइम्स.कॉम | May 13, 2013, 11.43AM IST
http://navbharattimes.indiatimes.com/india/national-india/cbi-quizzes-ex-ministers-in-coal-scam/articleshow/20025528.cms

No comments:

Post a Comment